Saturday, April 20, 2024

Monthly Archives: July, 2022

दिल्ली : घर में मिला अगर डेंगू मच्छर तो देना होगा 10 गुना जुर्माना राशि

डेंगू के मामले में दिल्ली में सख्ती बरतने का निर्णय लिया गया है। घर के अंदर डेंगू का लार्वा पाए जाने पर भारी-भडकम जुर्माना राशि भुगतान करना पड सकता है। निगम स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली सरकार को ऐसा प्रस्ताव भेजा है।   

चिकित्सा उपकरणों की गुणवत्ता पाई गई खराब तो फसेंगी निर्माता कंपनी

सरकार चिकित्सा उपकरणों को लेकर शीघ्र ही नया नियम लागू करने की तैयारी में है। खराब गुणवत्ता वाले उपकरणों के मामले में निर्माता कंपनियों पर नकेल कसने की तैयारी शुरू हो गई है। 

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर व्यवस्था में सुधार की प्रक्रिया शुरू

गांव और कस्बों में शहरों की तरह स्वास्थ्य सेवाएं बहाल करने के उद्देश्य से सुधार की प्रक्रिया शुरू की गई है। सुधार की यह कवायद डॉक्टरों की सलाह पर किया जा रहा है। 

दवा को लोकप्रिय बनाने के लिए अपनाया था हडकंडा, सीबीडीटी ने कसा शिकंजा

 कोरोना की बुखार में काम आने वाली एक दवा को लोकप्रिय बनाने के लिए कंपनी ने गलत हथकंडा अपनाया। अब सीबीडीटी की कार्रवाई का करना पड रहा है सामना 

सफदरजंग अस्पताल : रोबोटिक तकनीक से पहली बार डॉक्टरों ने किया किडनी प्रत्यारोपण

 सफदरजंग अस्पताल के विशेषज्ञों ने पहली बार रोबोटिक तकनीक की मदद से किडनी प्रत्यारोपण की सर्जिकल प्रक्रिया को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है।  

हेल्थ टिप्स: बारिश के मौसम में फंगल संक्रमण से ऐसे करें बचाव 

 बारिश का मौसम गर्मी से राहत दिलाता है लेकिन यही वह समय होता है, जब फंगल संक्रमण होने का जोखिम बढ जाता है। ऐसे मेेंं विशेषज्ञ इस मौसम में विशेष सावधानी बरतने की सलाह देते हैं।  

 दिल्ली : डॉक्टरोेें ने मरीज के शरीर की मदद से विकसित की पेशाब की नली 

दिल्ली के एक निजी अस्पताल ने डॉक्टरों ने एक अनोखा कारनामा कर दिखाया है। डॉक्टरों ने मरीज के शरीर की मदद से पेशाब की नली विकसित कर दी। मरीज को किडनी में पथरी की समस्या थी और पथरी के साथ पेशाब की नली बाहर आने से मरीज की जान खतरे में पड गई थी।

Ankylosing Spondylitis : 5% में होती है Hip Replacement Surgery की जरूरत

Ankylosing Spondylitis में Surgery से बचने के लिए जोडों की उचित देखभाल जरूरी है। इन्हें सूजन से बचाक Hip Replacement Surgery से बचा जा सकता है।

Most Read