Thursday, April 18, 2024

Monthly Archives: August, 2022

एम्स : महर्षि सुश्रुत की सर्जरी पर रिसर्च करेंगे विशेषज्ञ   

एम्स 3000 वर्ष पुरानी सर्जरी पर शोध करने जा रहा है। यह रिसर्च एम्स के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के विशेषज्ञ करेंगे। भारतीय चिकित्सा विज्ञान और प्लास्टिक सर्जरी के जनक महर्षि सुश्रुत की एक सर्जरी की बारीकियों को परखा जाएगा।

देशभर में आयुष इन्फ्रास्ट्रक्चर का जाल बिछाने की तैयारी  

सरकार देशभर में आयुष इन्फ्रास्ट्रक्चर का जाल बिछाने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि इससे देश के हर हिस्से में आयुष चिकित्सा पद्धति से उपचार कराने की सुविधा मिल सकेगी।

दिल्ली-एनसीआर के अस्पतालों पर छापा, 150 करोड की काली कमाई का खुलासा

आयकर विभाग की  छापेमारी में 150 करोड से अधिक काली कमाई के गोरखधंधे का खुलासा हुआ है। यह छापेमारी दिल्ली-एनसीआर में अस्पताल संचालित करने वाले कारोबारी समूहों के खिलाफ की गई।

Monkypox : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की सूची   

देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए केंंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण से बचने के लिए आवश्यक सूची जारी की है। इस सूची में बताया गया है कि संक्रमण से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें।

इंदिरा गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में रिक्त पदों को छह महीने की अवधि के भीतर भरने का निर्देश

दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High court)  ने दिल्ली सरकार को द्वारका स्थित इंदिरा गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में रिक्त पदों को छह महीने की अवधि के भीतर भरने के निर्देश दिए हैं।

Corona : ऑक्सीजन और बेड की कमी से संबंधित याचिका पर सुनवाई खत्म

कोरोना (Corona) की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन और बेड की कमी के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में दायर एक याचिका पर सुनवाई खत्म कर दी गई है। दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले में अहम फैसला लेेते हुए कहा कि

मंकीपॉक्स संक्रमित तीसरा मामला आया सामने, दिल्ली में मिला मरीज  

दिल्ली में मंकीपॉक्स (Monkypox) से संक्रमित तीसरा मरीज पाया गया है। मंगलवार को यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यसभा में दी। इधर मंकीपॉक्स का तीसरा मामला सामने आते ही दिल्ली सरकार ने गंभीरता बरतते हुए छह अस्पतालों में 70 आइसोलेशन रूम स्थापित कर दिए हैं। अबतक देशभर में मंकीपॉक्स संक्रमितों की कुल तादाद 8 हो चुकी है। 

Most Read