Thursday, April 18, 2024

Monthly Archives: September, 2022

मिलावटी साबूदाने से रहे सावधान! फूड प्वाइजनिंग के हो सकते हैं शिकार

मिलावटी साबूदाना कैमिकल से तैयार किया जाता है। मिलावटी साबूदाने में सोडियम हाइपोक्लोराइट, कैल्शियम हाइपोक्लोराइट, ब्लीचिंग एजेंट, फॉस्फोरिक एसिड और सल्फ्यूरिक एसिड जैसे कई रसायनों का इस्तेमाल होता है। आम आदमी आसानी से इन कैमिकल्स से बने साबूदाने की पहचान नहीं कर पाता है। असली और मिलावटी साबूदाने की पहचान करने का तरीका (How to check adulteration in sabudana) जानने के लिए हमने प्राकृतिक चिकित्सक (Naturopathy Expert) डॉ. रजनी से बातचीत की है। 

Ankylosing Spondylitis है और testicle Pain? यहां मिलेगी पूरी जानकारी 

Ankylosing Spondylitis (AS) को एक रहस्यमयी बीमारी कहें तो गलत नहीं होगा। इसके कारण होने वाला दर्द शरीर के किसी एक हिस्से में होता है, तो उसे महसूस शरीर के किसी और हिस्से में कर सकते हैं। इसमें प्रमुखता से जोडों का दर्द तो होता ही है, बाद में चलकर यह दर्द मसल्स और नसों में उतर आता है। समय के साथ-साथ अब लोगों को यह पता है कि इस बीमारी से पीडित लोगों ...

वायु प्रदूषण से निपटने के प्रयासों का अब दिखने लगा है असर

राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की समस्या से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों का सकारात्मक असर अब दिखने लगा है। एम्स (Aiims) और आईआईटी (IIT) विशेषज्ञों द्वारा संयुक्त रूप से किए गए एक ताजा अध्ययन (Latest Study) में इसके प्रमाण मिले हैं।

ताजा रिसर्च : अब टी-शर्ट और मास्क करेगा स्मार्टवॉच वाला काम 

क्या आप स्मार्टवॉच से अपने हेल्थ और गतिवि​धियोें को नियमित तौर पर ट्रैक करते हैं? अभी तक ऐसा करना मोबाइल या ​स्मार्टवॉच से ही संभव है लेकिन जल्दी ही यह काम आपका ...

ताजा रिपोर्ट : Ankylosing Spondylitis की उपचार के लिए आने वाली है कोई नई दवा, कहां तक सफल हुए हैं विशेषज्ञ

ज्यादातर लोगों को यह मालूम है कि Ankylosing Spondylitis का पूरी तरह ठीक होना संभव नहीं है। मेडिकल साइंस के पास इसे क्योर करने की न तो कोई दवा है और न ही कोई अन्य उपाए लेकिन समय के साथ कुछ ऐसे विकल्प उभरकर जरूर सामने आए हें, जिनकी मदद से इस रोग की रफ्तार रोकना संभव हो गया है। कुछ ऐसी दवाओं को विकसित किया गया है, जिनकी मदद से दर्द, जकडन और अन्य लक्षणों को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करना संभव हो गया है।

World Heart day : महिलाओं को भी पुरुषों के समान ही दिल के रोग का जोखिम

इस वर्ष वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart day) की थीम ‘हर दिल के लिए करें दिल का इस्‍तेमाल’ रखा गया है। इस थीम का उद्देश्य कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (CVD) (हृदय से संबंधित रोगों) पर फोकस करना है। कार्डियोवैस्कुलर से जुड़ी सेहत के महत्व पर लोगों का ध्यान खींचने के लिए,

राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस : पारिवारिक स्वास्थ्य की बुनियाद है महिला

लोगों की बदलती विचारधारा के साथ शहरी रसोई का दस्तूर भी तेजी से बदल रहा है। जबकि, वक्त की कमी के कारण शहरी परिवारों के भोजन की आदतों में भी परिवर्तन देखने को मिल रहा है। इन सबसे कहीं न कहीं महिलाओं का भी स्वाथ्य प्रभावित हो रहा है। महिलाओं पर यहां चर्चा इसलिए हो रही है कि हर साल सितम्बर के आखिरी बुधवार को राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस के तौर पर आयोजित किया जाता है।

… तो इसलिए Ankylosing Spondylitis में होता है आंखों में दर्द

AS से पीडित मरीजों को आंखों में दर्द क्यों होता है, इस सवाल का जवाब पूरी तरह मेडिकल साइंस के विशेषज्ञों के पास भी नहीं है। जिस तरह AS क्यों होता है, इसका जवाब आजतक ढूढा नहीं जा सका है। ठीक उसी तरह AS के मरीजों को यूवेइटिस (uveitis) क्यों होता है, इसका कारण भी स्पष्टतौर पर ज्ञात नहीं है।

Most Read