अस्पतालों में चलाया गया Cleanliness campaign 3.0
Campaign 3.0 : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने देशभर में विशेष अभियान 3.0 (Abhiyan 3.0) शुरू किया था। देश के विभिन्न भागों में स्थित अपने सभी संबद्ध और अधीनस्थ, कार्यालयों, स्वायत्त निकायों और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में स्वच्छता और लंबित मामलों के निपटान किया गया।
इस अभियान का उद्देश्य लंबित मामलों को कम करना, स्वच्छता को संस्थागत बनाना, आंतरिक निगरानी तंत्र को मजबूत बनाना, रिकॉर्ड प्रबंधन में अधिकारियों को प्रशिक्षित करना और बेहतर रिकॉर्ड प्रबंधन के लिए भौतिक रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण करना है। इस अभियान के तहत, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों पर विशेष ध्यान दिया गया। इस अभियान के तहत क्षेत्रीय कार्यालयों अनेक गतिविधियां आयोजित की गई।
कबाड सामग्री की बिक्री कर जुटाए 13,70,211 रुपए
अभियान के कुशल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव सुधांश पंत और संयुक्त सचिव और नोडल अधिकारी एलांगबम रॉबर्ट सिंह ने नियमित समीक्षा की। अभियान को 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक संचालित किया गया।
इस अवधि के दौरान, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने सांसदों के 224 संदर्भों और 3,260 लोक शिकायतों का निपटारा किया। वहीं, 22,454 भौतिक फाइलों की समीक्षा भी की। इसके अलावा 8,621 फाइलों को हटाया गया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के विभिन्न कार्यालयों द्वारा 1,787 स्वच्छता अभियान आयोजित किए गए। वहीं, 35,268 वर्ग फुट स्थान कार्यालयों के उपयोग के लिए मुक्त किया गया। इसके अलावा कबाड़ सामग्री की बिक्री से 13,70,211 रुपये का राजस्व भी जुटाया।