वेब कहानियां

सेहत के लिए मूंगदाल है कमाल लेकिन कुछ मामलों में कर सकता है नुकसान

  • प्रोटीन, विटामिन सहित कई अन्य पोषण तत्वों से भरपूर होती है मूंग की दाल

नई दिल्ली : दाल खाना सेहत के लिए बेहद फायदेंमंद होता है। मूंग की दाल में प्रोटीन के साथ फाइबर, विटामिन, कॉपर,फोलेट, विटामिन सी, पोटैशियम जैसे शरीर को पोषण देने वाले तत्व पाए जाते हैं लेकिन कुछ खास रोग से पीडित लोगों के लिए मूंग दाल फायदे की जगह नुकसान करने वाला भी साबित हो सकता है। 

इन समस्याओं से पीडित लोगों को नहीं करनी चाहिए मूंग की दाल का सेवन :

हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid)

हाई यूरिक एसिड की समस्या वाले लोगों को मूंग की दाल खाने से नुकसान हो सकता है क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है। यूरिक एसिड की समस्या वाले लोगों को प्रोटीन वाले भोजन कम खाने के लिए कहा जाता है। अगर ऐसे लोग मूंग दाल जैसी हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं तो उनके यूरिक एसिड की समस्या बढ सकती है। 

 लो ब्लड शुगर (Low Blood Sugar)

मूंग की दाल में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं रक्त में शुगर की मात्रा को कम करने में सहायक होते हैं। लो ब्लड शुगर वाले मरीज अगर मूंग की दाल का सेवन करते हैं तो उनका ब्लड शुगर लेवल और अधिक कम हो सकता है। जिसके कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड सकता है।

 किडनी स्टोन (Kidney Stone)

किडनी स्टोन से पीडित लोगों को तो वैसे भी भोजन के मामले में विशेष सावधानी बरतने के लिए कहा जाता है। हाई प्रोटीन और ऑक्सलेट की ज्यादा मात्रा वाले भोजन करने से उन्हें परहेज करने की जरूरत होती है। मूंग दाल में इन दोनों तत्वों की उच्च मात्रा पाई जाती है।  

 लो ब्लड प्रेशर  (Low Blood Pressure)

एक तरफ मूंग की दाल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों के लिए लाभदायक है तो दूसरी ओर लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए मूंग की दाल का सेवन जोखिम भरा साबित हो सकता है। रक्त चाप कम करने वाले गुणों से भरपूर मूंग की दाल को अगर लो ब्लड प्रेशर से  पीडित मरीज खा लें तो लो ब्लड प्रेशर से जूझ रहे मरीज की स्थिति खतरनाक रूप से बिगड सकती है। 

(लेख में दिए गए किसी भी सुझाव या सलाह को अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें। यह लेख आपके ज्ञानवर्धन के लिए है) 
Read : Latest Health News | Breaking News | Autoimmune Disease News | Latest Research |  on  https://caasindia.in | caas india is a Multilanguage Website | You Can Select Your Language from Social Bar Menu on the Top of the Website 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *