वेब कहानियां

देशभर में आयुष इन्फ्रास्ट्रक्चर का जाल बिछाने की तैयारी  

41 आयुष बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की योजना

नई दिल्ली। सरकार देशभर में आयुष इन्फ्रास्ट्रक्चर का जाल बिछाने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि इससे देश के हर हिस्से में आयुष चिकित्सा पद्धति से उपचार कराने की सुविधा मिल सकेगी। केंद्रीय आयुष मंत्रालय (Ministry of Ayush) के मुताबिक देशभर में वर्तमान राष्ट्रीय या केंद्रीय परिषदों के नए भवन बनाने से लेकर मौजूदा भवनों के आधुनिकीकरण कार्य की योजना तैयार की जा रही है। इन योजनाओं के तहत 1955.45 करोड रुपये की अनुमानित लागत से 41 आयुष बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की योजना तैयार की जा रही है। 
अभी हाल ही में आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, आयुष राज्यमंत्री डॉ. मुंजापारा महेंद्रभाई, आयुष मंत्रालय के सचिव राजेश कोटेचा ने आयुष संस्थानों (Ayush Institutes) या केंद्रीय परिषदों के कुलपति, निदेशकों और महानिदेशकों की अध्यक्षता में आयुष परिषदों और राष्ट्रीय संस्थानों की निर्माण परियोजनाओं की समीक्षा के लिए एक बैठक आयोजित की थी। इस बैठक में परियोजना प्रबंधन सलाहकार के प्रतिनिधि ने भी हिस्सा लिया। 
आयुष मंत्रालय ने देश भर में विश्व स्तरीय आयुष बुनियादी ढांचा तैयार करने का लक्ष्य रखा है। जानकार मानते हैं कि इससे भारत में आयुष क्रांति (Ayush Revolution) को चलाने के लिए महत्वपूर्ण मदद मिलेगी। सर्बानंद सोनोवाल ने बैठक में कहा कि राष्ट्रीय संस्थानों, केन्‍द्रीय परिषदों का समयबद्ध बुनियादी ढांचा विकास एक प्रमुख केन्‍द्र बिन्‍दु है, जो आयुष को मानवता की बेहतर सेवा करने में समर्थ बनाएगा। उन्होंने सभी कार्यों को तेजी से पूरा करने के निर्देश भी दिए।
सोनोवाल ने कहा कि आयुष बुनियादी ढांचे का निर्माण प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की समग्र आधारभूत संरचना विकास योजना गतिशक्ति की तर्ज पर की जानी चाहिए। आयुष अधिकारियों और परियोजना प्रबंधन सलाहकारों को इसे मानवीय कार्य के तौर पर लेना चाहिए और इसपर गंभीरता से ध्यान भी दिया जाना चाहिए। 

ये हैं आयुष की प्रमुख परियोजनाएं : 

चार राष्ट्रीय संस्थानों में उपग्रह संस्थानों की स्थापना
अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) नई दिल्ली के चरण-II परिसर की स्‍थापना
शिलांग में पूर्वोत्‍तर आयुर्वेद और होम्योपैथी संस्थान (एनईआईएएच) की स्‍थापना
झज्जर में एम्स, एनसीआई में आयुष शाखा खोलना
एनआईएन, पुणे में निसर्ग ग्राम 

Read : Latest Health News|Breaking News |Autoimmune Disease News |Latest Research | on  https://caasindia.in | caas india is a Multilanguage Website | You Can Select Your Language from Social Bar Menu on the Top of the Website.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *