वेब कहानियां

सफेद या गुलाबी अमरूद कौन है अधिक सेहतमंद 

जानिए दोनों किस्म के अमरूद में क्या है अंतर

नई दिल्ली। टीम डिजिटल : फलों में अमरूद का विशेष महत्व है। कई सेहत से संबंधित समस्याओं में अमरूद (Guava) सीधे तौर पर अपना प्रभाव दिखाता है, तो कुछ बीमारियों से लडने में अमरूद अप्रत्यक्ष रूप से मददगार साबित होता है। अमरूद की मुख्यतौर पर दो किस्में हैं। इनमें से एक सफेद अमरूद होता है तो दूसरे के अंदर मौजूद तत्व गुलाबी रंग वाले होते हैं। अक्सर लोगों की जिज्ञासा यह होती है कि दोनों में से कौन सा किस्म ज्यादा गुणकारी है। साथ ही हम आपको यहां अमरूद के उस रहस्य को भी उजागर करेंगे, जिसकी वजह से अमरूद के अंदर मौजूद तत्व का रंग गुलाबी हो जाता है। सबसे पहले हम आपको अमरूद के फायदेे बताते हैं। 

मधुमेह के मरीजों के लिए वरदान है अमरूद 

सफेद या गुलाबी अमरूद कौन है अधिक सेहतमंद 
सफेद या गुलाबी अमरूद कौन है अधिक सेहतमंद
अमरूद मधुमेह से पीडित मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं है। यह रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। वहीं, यह फाइबर का भी उच्च स्रोत है। अमरूद पेट की समस्याओं के लिए भी रामबाण माना जाता है। यह मासिक धर्म के दौरान होने वाली पीडा में भी आराम देता है। वहीं, अमरूद के बेहदर इम्यून बूस्टर भी है। त्वचा की सेहत के लिए भी अमरूद बेहद उपयोगी है। अमरूद के नियमित सेवन से मधुमेह, पाचनतंत्र, मासिक धर्म की जटिलताओं से निपटने में जहां मदद मिलती है, वहीं त्वचा को भी चमकदार और स्वस्थ रखने में अमरूद के गुण मददगार साबित हो सकते हैं।

गुण के आधार पर खुद तय करें, आपके लिए गुलाबी या सफेद अमरूद है ज्यादा फायदेमंद  

सफेद या गुलाबी अमरूद कौन है अधिक सेहतमंद 
सफेद या गुलाबी अमरूद कौन है अधिक सेहतमंद
प्राकृतिक चिकित्सा से संबंधित विशेषज्ञों के मुताबिक सफेद अमरूद में चीनी, स्टार्च, विटामिन सी और बीज की मात्रा अधिक होती है। इस अमरूद की किस्म में एंटीऑक्सिडेंट्स तत्व भी अधिक पाए जाते हैं। वहीं गुलाबी अमरूद में कैरोटिनॉयड नाम का पिगमेंट मौजूद होता है। यह पिगमेंट फल या सब्जियों को लाल या गुलाबी रंग देता है। गाजर और टमाटर का रंग भी लाल या गुलाबी इसी की वजह से होता है। इसकी मात्रा अमरूद के अलग-अलग किस्मों में भिन्न होती है। कैरोटिनॉयड की ज्यादा या कम मात्रा की वजह से ही अमरूद गुलाबी, सफेद या हरा सफेद रंग धारण करता है। सफेद अमरूद के गूदे इसलिए सफेद होते हैं क्योंकि इसमें कैरोटिनॉयड की मात्रा उतनी नहीं होती, जितना गुलाबी रंग धारण करने के लिए आवश्यक होता है। इसकी मात्रा कम या अधिक होने की वजह से दोनों किस्म के अमरूदों के स्वाद में भी अंतर होता है।

इन गुणों से भरपूर होती है अमरूद की किस्में 

सफेद या गुलाबी अमरूद कौन है अधिक सेहतमंद 
सफेद या गुलाबी अमरूद कौन है अधिक सेहतमंद
विशेषज्ञों के मुताबिक अमरूद गुलाबी हो या सफेद इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटिमाक्रोबियल, एंटी फंगल, विटामिन सी, विटामिन के, बी6, फोलेट, नियासिन, एंटिडाइबिटिक, आयरन, एंटी डायरियल, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इसमें मौजूद एंटीकैंसर तत्व शरीर में कैंसर की संभावनाओं को भी कम करने में विशेषतौर से मददगार साबित हो सकती है। 

Read : Latest Health News|Breaking News|Autoimmune Disease News|Latest Research | on https://caasindia.in|caas india is a multilingual website. You can read news in your preferred language. Change of language is available at Main Menu Bar (At top of website). 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *