वेब कहानियां

जीटीबी अस्पताल : उपचार के साथ अब मिलेगी बेसहारों को ठंड से भी राहत 

पहली बार किसी अस्पताल में होगी ऐसी कवायद

नई दिल्ली। टीम डिजिटल : पूर्वी दिल्ली के GTB Hospital (गुरू तेगबहादुर अस्पताल) में अब गरीब और बेसहारा मरीजों के विशेष कवायद शुरू की गई है। जीटीबी अस्पताल में अब ऐसे मरीजों को उपचार के साथ गर्म कपडे भी दिए जाएंगे। राजधानी दिल्ली में यह पहला अस्पताल होगा, जहां इस तरह की परिपाटी की शुरूआत की गई है। 
जीटीबी अस्पताल (GTB Hospital) के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुभाष गिरी के मुताबिक, यह एक गैर सरकारी प्रयास है। अस्पताल के कर्मचारी आपसी सहयोग से एक प्रक्रिया विकसित कर रहे हैं, जिसके जरिए इस कवायद को अंजाम दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजधानी में ठिठुरन भरी ठंड के दौरान मौसमी मार की वजह से गरीब और बेसहारा लोग प्रभावित होते हैं। ऐसे में अगर उन्हें गर्म कपडे उपलब्ध कराए जाएं तो वह बीमार ही नहीं पडेंगे। इस प्रयास के जरिए लोगों को गर्म कपडे देकर ठंड से बचाने की कोशिश होगी ताकि, ऐसे लोग बीमार न पडें।

 


नर्सिंग यूनियन करेगा इंतजाम  

डॉ. गिरी के मुताबिक यह प्रयास अस्पताल के कर्मचारी और नर्सिंग यूनियन की ओर से किया जा रहा है। यहां एक बैंक स्थापित किया जा रहा है, जिसके जरिए कपडों का वितरण किया जाएगा। कर्मचारी इसके लिए आ​र्थिक सहयोग भी देंगे और ड्यूटी के बाद गरीब और बेसहारा लोगों के लिए कपडों को भी एकत्र करेंगे। ऐसे लोग जिनके पास अतिरिक्त गर्म कपडें हों, या जो कपडों को डोनेट करना चाहते हों। वे जीटीबी अस्पताल के नर्सिंग यूनियन दफ्तर से संपर्क कर सकते हैं। नर्सिंग यूनियन ने इसके लिए आठ नर्सों की एक टीम भी बनाई है। 

ठंड से बढ जाती है गरीब और बेसहारों की मुसीबत 

चिकित्सा निदेशक डॉ. सुभाष गिरी के मुताबिक, ठंड के मौसम में गरीब और बेसहारा मरीजों को अत्यधिक परेशानी का सामना करना पडता है। ऐसे लोगों में ठंड की वजह से कई तरह की शारीरिक समस्या शुरू हो जाती है। ज्यादातर मरीजों में हाइपोथर्मिया, फ्रॉस्टबाइट और ट्रेंचपुट पाया जाता है। अगर ऐसे लोगों को ठंड से बचाने के उपाए कर दिए जाए तो वे बीमार ही नहीं होंगे। 
Read : Latest Health News|Breaking News|Autoimmune Disease News|Latest Research | on https://caasindia.in|caas india is a multilingual website. You can read news in your preferred language. Change of language is available at Main Menu Bar (At top of website). 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *